खारे पानी क़ी समस्या से मिली निजात, दुसौती प्रधान का ग्रामीणों ने किया सम्मान

0
353

अमित त्रिपाठी

महराजगंज रायबरेली। खारे पानी की वर्षों पुरानी समस्या को जड़ से समाप्त करने के संकल्प को मूर्त रूप देकर गांव के हर घर तक सोलर पम्पों व पाइप लाइन से आरओ का शुद्ध पेयजल पहुंचाने से दुसौती प्रधान साधना सिंह व उनके प्रतिनिधि धनन्जय सिंह क़े कार्यो क़ी सराहना चहुँओर हो रही। महिला ग्राम प्रधान व धनन्जय सिंह के इस प्रयास से जहां लोगो को शुद्ध पेयजल मिल रहा है वहीं खारे पानी से होने वाले दुष्परिणामों से भी ग्रामीणों को छुटकारा मिला है। क्षेत्र में विकास पुरूष की उपाधि रखने वाले धनन्जय सिंह को ग्रामीणों द्वारा भव्य कार्यक्रम आहूत कर 51 किलो माला व प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
बताते चलें कि क्षेत्र के दुसौती गांव में खारे पानी की समस्या बहुत दिनों से चली आ रही थी जिसके लिए धनन्जय सिंह काफी दिनों से प्रयासरत चल रहे थे हालाकि उन्हे अपने पिछले कार्यकाल में सफलता नही मिली परन्तु इस बार अपनी पत्नी साधना सिंह के कार्यकाल में उन्हे एक एक कर विकास रूपी सफलता मिलती चली गयी। जिससे उन्होने एक जिला पंचायत व एक विधायक निधि से सोलर आरओ पम्प लगवाने में सफल रहे। जिसके बाद उनके लगातार प्रयास के बाद शासन स्तर से एक दो नही बल्कि पूरी ग्राम सभा में 18 सोलर आरओ प्लाण्ट लगाकर हर घर तक शुद्ध पेय जल की व्यवस्था करा दी। ग्राम प्रधान के इस प्रयास से उनकी शोहरत और बढ़ गयी है उनका गांव के विकास क़े लिए लगातार प्रयास ही उनकी पहचान बन गयी है। ग्रामीणों की माने तो गांव के विकास लिए जूझना और हर प्रयास को सार्थक कर दिखाना हर किसी के बस की बात नही है।

फोटो -धनंजय सिंह को सम्मानित करते ग्रामीण !
फोटो- धनंजय सिंह पासपोर्ट फोटो !

निःस्वार्थ सेवा से लोगो के दिलों में बनाई जगह
इनसेटः- 1
जनप्रतिनिधि होने के नाते गांव के विकास लिए हर सम्भव प्रयास करने के साथ – साथ स्वयं की गाढ़ी कमाई से लोगो की निःस्वार्थ सेवा करना भी दुसौती ग्राम प्रधान प्रतिनिधि धनन्जय सिंह की छवि को दूसरों से अलग करती है। बताते चलें कि धनन्जय सिंह मौसम के अनुसार जरूरत मन्द लोगो को लालटेन वितरण, कम्बल वितरण, गर्म ऊनी कपड़े वितरण, छाता, टार्च, मच्छरदानी जैसी घरेलू उपयोग की वस्तुएं भी ग्राम सभा के लोगों में बांट कर उन्हे समस्याओं से दूर रखने का पूरा प्रयास करते हैं।

प्रेरित कर गांव को किया खुले में शौच से मुक्त
इनसेटः- 2
विकास के साथ – साथ ग्रामीणों में जागरूकता लाने के लिए दुसौती की महिला ग्राम प्रधान साधना सिंह व उनके प्रतिनिधि धनन्जय सिंह द्वारा घर – घर जाकर लोगों को जागरूक करना और खुले में शौंच हरगिज न करने की सलाह दी गयी यही नही उनके द्वारा ग्राम सभा के हर घर को शौचालय भी उपलब्ध कराया। जिससे अब उनका गांव पूरी तरह से खुले में शौंच से मुक्त हो गया है।

विकास के साथ धार्मिक कामों में भी नही है किसी से कम
इनसेटः- 3
दुसौती प्रधान प्रतिनिधि धनन्जय सिंह जनप्रतिनिधि होने के नाते सरकार द्वारा मिली सहायता से जहां एक ओर गांव का विकास करने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं वहीं धर्म के प्रति प्रबल आस्था के चलते गांव के लोगो की आस्था को भी एक नया आयाम दिया है। गांव स्थित लोरिक बाबा देव स्थल को एक भब्य मन्दिर के रूप में स्थापित कर दिया जिसमें मन्दिर के निर्माण के साथ साथ चबूतरा, बाउण्ड्रीवाल, टाइल्स, आदि लगवाकर लोगो को एक सुन्दर आस्था का स्थल भी उपलब्ध करा दिया।

कालम –
दुसौती गांव क़े विकास कार्य –
आबादी – 2016
प्रधानमंत्री आवास योजना – 40 लाभार्थी
शौचालय प्राप्त लाभार्थियों क़ी संख्या – 350
नया खड़ंजा निर्माण – 1500 मीटर
इंटरलाकिंग निर्माण – 3 किलोमीटर
पेंशन लाभार्थियों क़ी संख्या – 175
नए राशन कार्ड – 250
नाली निर्माण – 2 किमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.