प्रलोभनों से मुक्त निर्भीक होकर करें मताधिकार का प्रयोग: डीएम

0
134

मनीष अवस्थी


12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदान प्रतिशत बढ़ने के लिए डीएम सहित दिव्यांग/डिस्ट्रिक आइकान द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रैलियों को किया रवाना


हर वोट कीमती है मतदान करने से व्यक्ति छूटने न पाये- डीएम


रायबरेली। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदान में वृद्धि लाना है। जनता निष्पक्ष होकर वोट डालें। 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। निर्वाचन आयोग द्वारा नवयुवकों एवं भविष्य के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है। कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत किये जा रहे प्रयासो से जनपद का मतदान प्रतिशत अवश्य बढे़गा। संविधान हम सभी को समानता का अधिकार देता है। उन्होंने बताया कि मतदान का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। परिवार के लोगों के लिए इस कर्तव्य को हृदय से निभाने के लिए संकल्प करें। प्रत्येक मतदाता अपना वोट देने के लिए संकल्प करें तथा अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए सहयोग तथा प्रोत्साहन करें।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि विकास के लिए मतदान प्रतिशत को बढ़ाने व मतदाता को मतदान योग्य व्यक्ति के पक्ष में निष्पक्ष निर्भीक व भय रहित तरीके से करना जरूरी है। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए छात्र- छात्राओं/दिव्यांगजनो सहित अन्य उपस्थित लोगों अपील की तथा दिव्यांग आइकान राजकुमारी एवं डिस्ट्रिक आइकान प्रियंका यादव द्वारा मतदाता जागरूकता गीत की प्रस्तुति के साथ मतदान प्रतिशत को बढ़ाने की अपील की। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारी/कर्मचारियों सहित छात्र/छात्राओं व उपस्थितजनों को राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता की मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाई- ’’हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओ की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतन्त्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे दिलायी गयी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता दिवस के अवसर पर दिव्यांग आइकान राजकुमारी व डिस्ट्रिक आइकान प्रियंका यादव को स्मृति चिन्ह व उपस्थित छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व स्वीप टी-शर्ट देकर सम्मानित किया तथा जनपद में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान प्रतिशत बढ़ाने में आगे आये।
इसी दौरान जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता रैली/ दिव्यांग रैली सहित मतदाता जागरूकता प्रचार वाहन को दिव्यांग आइकान राजकुमारी व डिस्ट्रिक आइकान प्रियंका यादव सहित अन्य अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट के प्रांगण से रैलियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। वहीं कई विद्यालयों के छात्र/छात्राओं ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चित्र के माध्यम से मतदाताओं को मतदान आदि करने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर श्लोगन, रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
इसके पश्चान जिलाधिकारी ने राणा बेनी माधव चैराहे पर मतदान प्रतिशतन बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता बैलून को उठाया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमित कुमार, नगर मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, एडीआईओ इंजेश सिंह सहित अन्य अधिकारी व छात्र-छात्राए उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.