ट्रेडर्स को मिला एमएसएमई का दर्जा, व्यापारियों में खुशी की लहर

0
64

रिपोर्ट ऋषि मिश्रा


ट्रेडर्स को एमएसएमई का दर्जा मिलने से लघु उद्योग में होगा बढ़ावा – सुनील सागर


बछरावां रायबरेली। भारत सरकार द्वारा अधिकृत एमएसएम‌ई मंत्रालय ने ट्रेडर्स को एमएसएमई का दर्जा प्राप्त होने पर क्षेत्र के व्यापारियों में खुशी की लहर दौड़ गई और व्यापारियों की मानें तो इससे अब व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी और लघु उद्योग व्यापारियों के लिए यह काफी हद तक फायदेमंद साबित होगा।आपको बताते चलें कि हाल ही में एम एस एम आई मंत्रालय द्वारा ट्रेडर्स को एमएसएम‌ई का दर्जा दे दिया गया इसके बाद अब सभी प्रकार के ट्रेडर्स चाहे होलसेल काहो या लघु उद्योग में आने वाला रिटेलर सरकार द्वारा अधिकृत एमएसएम‌ई की सुविधा प्रदान कर सकता है।
आपको बताते चलें की सरकार द्वारा दी गई इस सुविधा का सबसे बड़ा लाभ ट्रेडर्स को यह होगा कि वह भी अब एमएसएमई की तर्ज पर बैंकों से कम दरों पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। वहीं सहायक निदेशक एमएसएमई विकास संस्थान कानपुर नीरज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि
वर्तमान में एमएसएमई सेक्टर की बात करें तो जीडीपी में इनका योगदान लगभग 29% है वही एक्सपोर्ट में 49 परसेंट के आसपास है ट्रेडर्स के एमएसएमई में शामिल होने के बाद यह प्रतिशत निश्चित रूप से बढ़ जाएगा कोई भी ट्रेडर एमएसएमई की वेबसाइट पर जाकर अपना उद्यम रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर सकता है उद्यम रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक है इसके अतिरिक्त पैन कार्ड , GST और बैंक डिटेल्स की आवश्यकता होती है। यह रजिस्ट्रेशन बिल्कुल निशुल्क है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.