महावीर चौरा पर सुंदरकांड पाठ शेष होगा रजत जयंती वर्ष का शुभारंभ

0
114

नई दिल्ली से शुरू होगी कार्यक्रमों की श्रंखला
-पूरे वर्ष विभिन्न राज्यों में आयोजित होंगे आचार्य स्मृति कार्यक्रम


रायबरेली। आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति संरक्षण अभियान रजत जयंती वर्ष का शुभारंभ 25 जून को दौलतपुर स्थित महावीर चौरा पर सुंदरकांड पाठ के साथ होगा। इसके बाद देशभर में कार्यक्रमों की श्रंखला शुरू होगी। पहला कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।
आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति संरक्षण अभियान 9 मई 1998 को शुरू हुआ था। यह वर्ष रजत जयंती का है। अभियान संचालित करने वाली आचार्य द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति रजत जयंती को धूमधाम से मनाने की तैयारी कर चुकी है। इसके लिए 25 सदस्यों की राष्ट्रीय आयोजन समिति भी गठित की गई है। इसमें 10 राज्यों और प्रदेश के 8 शहरों के साहित्यकारों पत्रकारों का प्रतिनिधित्व शामिल है। समिति के अध्यक्ष दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह है। लखनऊ के प्रख्यात समालोचक डॉ शिव प्रसाद दीक्षित, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष पद्मश्री राम बहादुर राय और सप्रे संग्रहालय के संस्थापक पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर समिति के संरक्षक हैं।
राष्ट्रीय स्मारक समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ल ने बताया कि आचार्य जी की धर्मपत्नी ने बैठके के सामने महावीर चौरा स्थापित किया था। इसी महावीर चौरा पर 25 जून को शाम 4 बजे सुंदरकांड के पाठ के साथ रजत जयंती वर्ष का शुभारंभ किया जाएगा। इसमें दौलतपुर, भोजपुर सहित कई गांवों के लोग और समिति के पदाधिकारी सदस्य उपस्थित रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.