रायबरेली: छापेमारी मे कच्ची शराब बरामद व लहन किया गया नष्ट…

0
331

मनीष अवस्थी

रायबरेली। प्रदेश में शराब पीने से हो रही घटनाओं के बाद और रायबरेली का पुलिस, प्रशासन व आबकारी विभाग अलर्ट मोड में आ चुका है। उप जिलाधिकारी सदर अंशिका दीक्षित, सीओ लालगंज अंजनी चतुर्वेदी व आबकारी निरीक्षक अजय कुमार की संयुक्त टीम ने छापेमारी करके ढाई सौ लीटर अवैध कच्ची शराब व 25 कुंतल से ऊपर लहन नष्ट किया। साथ ही मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा। गुरबक्श गंज थाना क्षेत्र के घाटमपुर सहित अन्य गांवो के जंगलों में की गई छापेमारी।
गुरबक्श गंज थाना क्षेत्र कच्ची शराब के लिए कुटीर उद्योग वाला क्षेत्र माना जाता है और वहां कच्ची शराब बनाने व बेचने में पुरुष ही नही महिलाओं की भूमिका अग्रेत्तर होती है। लेकिन मुखबिरों की सूचना पर उप जिलाधिकारी सदर अंशिका दीक्षित, सीओ लालगंज डॉक्टर अंजनी कुमार चतुर्वेदी व आबकारी निरीक्षक अजय कुमार की संयुक्त टीम ने गुरबख्शगंज थाना क्षेत्र के घाटमपुर सहित अन्य गांवो के जंगलों व नालों के किनारे छापेमारी की। जहां से शराब बनाते हुए 3 लोगों को मौके से पुलिस ने धर दबोचा जबकि 25 कुंतल से ऊपर कच्ची लहन भी को भी नष्ट किया गया। विभिन्न इलाकों से ढाई सौ लीटर के ऊपर कच्ची शराब बरामद की गई।
कच्ची शराब का व्यवसाय करने वालों के खेल भी अजब गजब है। पुलिस कच्ची शराब बरामद ना कर पाए इसके लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाने से भी शराब माफिया बाज नहीं आते हैं। पुलिस व आबकारी टीम अवैध कच्ची शराब बरामद ना कर पाए इसके लिए कच्ची शराबों को पॉलिथीन के पाउच में पैक करके जमीन के नीचे गड्ढे खोद कर डाल देते हैं और ऊपर से उसकी लिपाई करके खरपतवार डाल देते हैं। जिससे कि किसी को वहां कच्ची शराब के छुपे होने की भनक न लग पाए। मौजूदा समय में अंशिका, अंजनी व अजय की तिकड़ी शराब व्यवसायियों पर कहर बनकर टूट रही है। आए दिन जहां शराब माफिया शराब बनाने व उस को छुपाने के नए-नए तरीके इजात कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ ट्रिपल ए की तिकड़ी मुखबिरी के आधार पर उनके द्वारा बनाए गए तिलिस्म को तोड़ने का काम कर रही हैं। फिलहाल गुरबख्श थाना क्षेत्र कच्ची शराब के लिए कुटीर उद्योग के रूप में स्थापित क्षेत्र माना जाता है ।जहां स्थानीय पुलिस के हाथ तक नहीं पहुंच पाते।

अंशिका दीक्षित उपजिलाधिकारी सदर ने बताया गुरबख्शगंज थाना क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब की सूचना पर सीओ साहब व आबकारी टीम के साथ संयुक्त रूप से छापेमारी की गई। जहां से 20 से 25 कुंतल लहन नष्ट किया गया। वर्किंग तीन भट्ठियां भी तोड़ी गई। साथ में ढाई सौ लीटर कच्ची शराब भी बरामद की गई ।इसमें शामिल महिलाओं के लिए हम लोग एक कैंपेन चलाएंगे जिसमें उन लोगों को मोटिवेट किया जाएगा कि वे इस तरह के कार्य ना करें। रही बात पुलिस की संलिप्तता की तो वह इन्वेस्टिगेशन के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन हां लापरवाही जरूर सामने आई। हालांकि इस क्षेत्र में काफी मात्रा में इस धंधे को डिस्ट्रॉय किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.