कीचड़ मुक्त कर जमोंलिया गांव को विकास से जोड़ रहे प्रधान प्रति.मोहनलाल

0
390

अमित त्रिपाठी

महराजगंज रायबरेली। विकास खण्ड के जमोलिया गांव की महिला ग्राम प्रधान उर्मिला देवी व उनके प्रतिनिधि मोहन लाल द्वारा प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन से प्रेरणा लेकर पूरी ग्राम सभा को कीचड़ मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही। इस दौरान गांव की हर गली कों खडंजे व इण्टरलाकिंग से सुसज्जित करते हुए पक्की नाली व हर मोहल्ले में कूड़ादान रखवाकर स्वच्छता पर विशेष जोर दिया है। ग्राम प्रधान के इस प्रयास व प्रेरणा से ग्रामीणों ने भी स्वच्छता को लेकर सजग नजर आ रहे है। गांव के विद्यालय को भी इण्टरलाकिंग व आधुनिक शौचालय से लैस कर बच्चों को एक स्वच्छ शैक्षिक वातावरण देने का पूरा प्रयास किया है।
बताते चलें कि विकासखंड क़े अंतिम छोर पर स्थित जमोंलिया गांव क़ी महिला ग्राम प्रधान उर्मिला देवी ने विकास कार्यो के साथ साथ गांव के आराध्य श्रीनाथ बाबा के मन्दिर का जीर्णोद्धार निजी खर्च से कराकर मन्दिर प्रांगण को भी स्वच्छ वातावरण दिया है। जिसकी चर्चा क्षेत्र में जोरो से है। ग्राम सभा की हर गली जहां पर बरसात के दिनों में गाड़ियों की कौन कहे पैदल चलना दूभर था उन सभी सड़कों पर खडण्जा , इण्टरलांकिग करवाकर पूरे गांव को कीचड़ मुक्त कर दिया। अपने कार्यकाल में 4 किमी खडण्जा, 115 मीटर इण्टरलाॅकिंग के साथ साथ 400 मीटर से अधिक नाली निर्माण करा पूरी ग्राम सभा से कीचड़ की समस्या को जड़ से खत्म कर दिया। गांव को स्वच्छ बनाये रखने के लिए गांव में जगह जगह कूडे़दान की व्यवस्था कर स्वच्छता अभियान में चार चांद लगा दिया। महिला ग्राम प्रधान के स्वच्छता के सन्देश से प्रेरित होकर गांव का हर व्यक्ति अपने अपने घरों का कूड़ा कूड़े दान में डालकर मोदी क़े स्वच्छता मिशन में पूरी भागेदारी भी निभा रहा है। गांव को स्वच्छ माहौल देने के लिए महिला ग्राम प्रधान उर्मिला देवी व उनके प्रतिनिधि मोहन लाल ने ग्रामीणों को जागरूक कर प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन को गति देने का कार्य बखूबी किया है। ग्राम प्रधान के इस प्रयास से ग्रामीण भी प्रशंसा करने से नही चूकते
है। ग्रामीणों का कहना है कि प्रधान के प्रयास से उन्हे बरसात ही नही हर मौसम में अपने अपने घरों तक वाहन सहित जाने में कोई समस्या नही होती है जिसके लिए ग्राम प्रधान की जितनी सराहना की जाय कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.