जनपद की पांच विधानसभाओ में मतदान निष्पक्ष, निर्भीक, शान्तिपूर्णक तरीके से सकुशल हुआ सम्पन्न

0
48

मनीष अवस्थी


जनपद के डीईओ ने खुशी की मुद्रा में किया मतदान, निर्वाचन मनेजमेंट में मतदाताओं ने बढ़चढ़कर किया मतदान


डीईओ-एसपी नेे अपने निर्धारित बूथ पर किया मतदान, मतदान दिवस पर रही चौतरफा चाक चौबन्द व्यवस्था


डीएम ने मतदान बूथों पर निरीक्षण के दौरान मतदान को त्वरित गति से कराये जाने के दिये निर्देश


रायबरेली जनपद रायबरेली में विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 में निर्धारित मतदेय स्थलो पर जनता जनार्दन, मतदाताओ ने बढ़चढ़कर मजबूत लोक तन्त्र के लिए जरूरी है। सबकी भागीदारी में आज हुए विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में मतदान कर अपने राष्ट्रीय कर्तव्य का निर्वहन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने मतदान दिवस पर प्रातः से ही दर्जनों बूथों पर जाकर मतदान कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट/पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी से कहा कि वे त्वरित गति से मतदान कार्यो को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश व कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन के अनुरूप निष्पक्ष, निर्भीक भय रहित होकर मतदान कराये। उन्होने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे पल-पल की जानकारी कन्ट्रोल रूम को देते रहे तथा यदि किसी मतदेय स्थल पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो तत्काल उसका निराकरण करा ले। उन्होने कहा प्रत्येक दशा में सकुशल निष्पक्ष शान्ति तरीके से मतदान को सफल कराये। उन्होंने सुरक्षा में लगे कर्मियों से कहा कि मतदाताओं को पंक्तिबद्ध तरीके से मतदान कराये, जो भी मतदाता मतदान कर चुका हो वह अनावश्यक बूथ पर न रूके। इसके अलावा मतदाताओं से यह भी बताते रहे कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर वह कतई ध्यान न दे। मतदान निष्पक्ष व निर्भीक भय रहित तरीके से हो रहा है। सायं 6 बजे तक आने वाले सभी मतदाताओं का मतदान कराया जायेगा। मतदान करने के लिए युवक/युवतियों मतदान के लिए मतदान करने के लिए पंक्तिबद्ध होकर मतदान किया। मतदान करने के लिए अपनी वोटर लिए लेकर खुशी जाहिर की। तथा मतदाता मित्रों द्वारा बुजुर्ग महिला व पुरुष मतदाताओं की सहायता कर उन्हें मतदान बूथों पर ले जाकर उनका मतदान कराया।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कन्ट्रोल रूम द्वारा सभी स्थानो पर माक-पोल मतदान शुरूआत की स्थिति भी जानी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने राजकीय इण्टर कालेज में बने मतदये स्थल पर गये जहाॅ उन्होने बाकायदा पंक्तिबद्ध में खड़े होकर अपने नम्बर की बारी आने पर मताधिकार का प्रयोग किया। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक ने केन्द्रीय विद्यालय गोरा बाजार में अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया। डीएम-एसपी ने मतदान निशान को देखाकर खुशी भी जाहिर की तथा वोटर सेल्फी प्वाइंट पर जाकर अपनी फोटो भी खिचवाई। तत्पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार का काफिला विधानसभा सदर, सरेनी, ऊँचाहार आदि क्षेत्रों के मतदान बूथों का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा किया। डीईओ-एसपी ने इधर उधर खड़े लोगो से कहा कि वे अनावश्यक चैराहो पर भीड़ न जमा करे। बल्कि कहा कि मतदान चल रहा है जागरूक मतदाता बनकर बूथ पर जाये तथा अपना वोट शान से करके आये तथा परिजनो, मित्रजनो को भी निष्पक्ष मतदान के लिए प्रेरित करके बूथ प्रतिशत बढ़वाने में अपना सहयोग दे। डीईओ-एसपी ने सदर, सरेनी, ऊँचाहार, लालगंज तहसील चैराहा मैन रोड आदि मार्ग पर पड़ने वाले भी मतदेय स्थलों की मतदान की स्थिति को जाना। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने मतदान केन्द्रों पर जाकर पीठासीन अधिकारी से मतदान का प्रतिशत पूछने के साथ ही समूची पोलिंग पार्टी का कुशल क्षेम पूछा साथ ही निर्देश दिये कि मतदान त्वरित गति से कराया जाये। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने मतदान बूथों का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने लालगंज, ऊँचाहार आदि क्षेत्रों में बने मतदान केन्द्र/आदर्श मतदान केन्द्र, पिंक केंद्र को भी देखा तथा मतदान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पीठासीन अधिकारियों से मतदान का प्रतिशत जाना तथा त्वरित गति से मतदान कराने के भी निर्देश दिये। उन्होने यह भी कहा कि मतदाता पहचान पत्र न होने की दशा में वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज की मदद से भी मतदान कराये। इसके अलावा अनेक मतदेय स्थलों के मतदान की स्थिति का भी जायजा लिया, तथा निर्वाचन में लगे अधिकारियों, कर्मचारियों को उचित दिशा निर्देश दिये। मतदान दिवस पर जनपद में चौतरफा चाक चौबंद व्यवस्था रही। मतदान दिवस पर बूथों पर मतदाता सहायता केन्द्र पूरी तरह से क्रियाशील नजर आये।
समस्त एसडीएम, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि अधिकारी पूरी तरह से सक्रिय रहे। इसके अलावा कई मोहल्लों व ग्रामीण आदि सैकड़ो लोगो ने बढ़चढ़कर मतदान किया है बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.