पर्वो पर किसी नई परंपरा की न की जाये शुरुआत: डीएम

0
264

मनीष अवस्थी


डीएम-एसपी ने दुर्गा पूजा, दशहरा व बारावफात सौहार्द के साथ सम्पन्न कराने के लिए पीस कमेटी के सदस्यों व थानाध्यक्षों एवं गणमान्य नागरिकों के साथ की बैठक


त्योहारों में कोविड-19 गाइडलाइन पालन करने साथ ही शांतिपूर्ण ढंग से मनाए: डीएम-एसपी


रायबरेली: जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बचत भवन के सभागार में पीस कमेटी की बैठक करते हुए निर्देश कि आगामी दिनों दुर्गा पूजा, दशहरा व बारावफात आदि सहित कई धार्मिक त्योहार व महापुरुषों की जयंती मनाई जाना है। जिसे सौहार्दपूर्ण एवं शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाए। जिन थानों व स्थानों पर पीस कमेटी की बैठक नहीं आयोजित की गई हो तो उन्हें तत्काल कर लें पीस कमेटी की बैठक में जिम्मेदार व्यक्तियों के साथ ही क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों को भी शामिल करके कानून एवं शांति व्यवस्था को शांतिपूर्ण बनाए रखते हुए सभी पर्वों को सकुशल सम्पन्न करने के साथ ही आपसी भाईचारा, प्रेम व सद्भाव के साथ मनाया जाए साथ ही राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता में अधिक वृद्धि हो इसके समुचित प्रयास किये जाये। पर्वो को हम सभी को मिलजुलकर एकता व सौहार्द के साथ मनाना चाहिए साथ ही कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराना भी जरूरी है। पर्वो को प्रेम और सौहार्द से पर्वो को मनाया जाए जिस रीति-रिवाज से त्योहार मनाया जाता रहा है उसी के अनुरूप पर्व को मनाया जाये कोई नई परम्परा की शुरुआत न की जाये। त्योहारों में डीजे/लाउडस्पीकर आदि कार्यक्रमो हेतु अनुमति लेने के साथ ही समय से ही निर्धारित आवाज में ही बजाय जाना जरूरी है। उन्होंने समस्त थानाध्यक्षों सीओ एवं समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दुर्गा पूजा, दशहरा व बारावफात कार्यक्रमों के आयोजन को से बातचीत कर लें कि कितने लोग रहेगे। मन्दिर को साफ-सुथरा रखा जाये तथा कार्यक्रमों के दौरान किसी भी प्रकार का हुड़दंग आदि न हो इस पर विशेष ध्यान रखें। कार्यक्रमों स्थलों पर कोविड-19 हेल्पडेस्क व कोरोना बचाव व जागरूकता सम्बन्धित बैनर आदि लाया जाये।
डीएम व एसपी ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी पर्वो को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम कों प्रत्येक दशा में सौहार्दपूर्ण वातारण में त्योहार मनाने तथा भाई-चारे का परिचय दें। उन्होंने महिला थाना प्रभारी को निर्देश दिये कि पर्व में एनटी रोमियों के अन्तर्गत बालिकाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए बालिकाओं के साथ छेड़छाड आदि पर विशेष ध्यान रखा जाये।
आयोजित बैठक में पीस कमेटी के सदस्य सहित कई जनपद प्रतिनिधियों, नगर पालिका/नगर पंचायत से जुड़े प्रतिनिधियों अधिकारी, इओ तथा समाज के जागरूक जनों ने भी अपने विचार रखते हुए त्योहारों/पर्व के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने का आह्वान किया। प्रशासन ने निर्देश दिये कि सभी तहसीलों थानों आदि में पीस कमेटी की बैठक यदि न की गई हो तो तत्काल बैठक करके सभी को प्रेम व सौहार्दपूर्ण ढंग से त्योहार बनाने को कहे उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी कार्य ऐसा न किया जाये जो किसी को अप्रिय व किसी की भी भावना का ठेस पहुचे।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अमित कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव, सीएमओ डाॅ0 वीरेन्द्र सिंह, सीएमएस डा0 एन0के0 श्रीवास्तव, डीडी सूचना प्रमोद कुमार सहित समस्त एसडीएम व थानो के थानाध्यक्ष, सीओं, ईओं एवं जनपद व ग्रामीण इलाकों के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.