अमेठी:भैया दूज पर बहनों ने मांगी भाइयों के लिए लंबी उम्र

0
205

अमेठी से सफीर अहमद की रिपोर्ट

शुकुल बाजार अमेठी: भाई-बहन के प्रेम व विश्वास का पर्व भैया दूज पारम्परिक तरीके से मनाया गया। इस पर्व को लेकर लोगों का उत्साह चरम पर देखा गया।क्षेत्र में बहनों ने भाई के लंबी उम्र की कामना का पर्व भैया दूज आस्था पूर्वक मनाया।

पर्व को मनाने के लिए सुबह से हीं बहने तैयारी में जुटी दिखी। परंपरा के अनुसार करमी की लता हल्दी, सुपारी, पान, दूब, फूल आदि के साथ अन्य सामग्री को इकट्ठा करने में बहने जुटी रही। इस अवसर पर आंगन में रंगोली बनाकर उस पर भाई को बिठा कर पूजा किया तथा उसके लंबी उम्र की भगवान से प्रार्थना की।

इस अवसर पर बहनों ने भाई का मुंह मीठा कराया। वहीं भाई भी बहनों को उपहार देकर प्यार प्रदर्शित किया यह कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भैया दूज पर्व को लेकर बहनों का उत्साह देखते बनता था। दूरदराज में रहने वाले भाई बहनों के यहां पहुंचकर पर्व मनाया। इस अवसर पर बहनों ने भाई के लिए लजीज व्यंजन का इंतजाम किया था। भाई-बहन का उत्साह पूरे चरम पर देखा गया। जहां बहनें अपने भाइयों का आने का सुबह से इंतजार करते देखी गई।

भाई भी अपने बहन के घर जाने को सुबह से ही बेताब देखे गए। भैया दूज पर्व के मौके पर जहां भाई द्वारा अपनी बहन के घर सुपारी व मिठाई ले जाने का रिवाज है। वहीं बहन के द्वारा अपने भाई की आरती उतार कर तिलक लगाते हुए उसके मंगलमय भविष्य की ईश्वर से कामना करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.