अमेठी: 26 महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रशस्ति पत्र देकर DM ने किया सम्मानित

0
530

अमेठी: जवाहर नवोदय विद्यालय गौरीगंज के प्रांगण में उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रेरणा दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकली मौर्य व जिलाधिकारी अरुण कुमार ने किया।

इस दौरान उन्होंने जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया और स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की जानकारी ली। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली 26 महिलाओं को जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम मूल रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आत्मनिर्भर कर उन्हें आगे बढ़ाने का कार्यक्रम है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से गरीब महिलाएं स्वयं से रोजगार सर्जन कर अपना जीवन स्तर ऊंचा कर रही हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के माध्यम से महिलाएं एक समूह बनाकर कोई भी रोजगार कर अपना जीवन स्तर मजबूत कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं घर के अंदर कार्य करती थी वह इस योजना के माध्यम से बाहर भी कार्य कर रही हैं इससे महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिल रहा है। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज ने कहा कि जनपद अमेठी में समूह के गठन का वार्षिक लक्ष्य 1286 के सापेक्ष अब तक 860 समूहों का गठन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं स्वयं सहायता समूह में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं तथा इस योजना से उन्हें लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम में उक्त के अतिरिक्त जीएमडीआईसी संजय कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. रमेश पाठक ने भी अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डा. रमेश सिंह ने किया। इस दौरान प्रभागीय वनाधिकारी यूपी सिंह, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित भारी संख्या में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं।

अमेठी से सफीर अहमद की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.