गौरीगंज में 21 अप्रैल 2022 को आयोजित होगा ’अप्रेन्टिसशिप मेला’

0
190

अमेठी: शासन के निर्देश के क्रम में शिक्षुता प्रशिक्षण के अन्तर्गत जिले में आगामी 21 अप्रैल 2022 को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गौरीगंज के परिसर में प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक अप्रेन्टिसशिप मेला का आयोजन किया जायेगा। इस सम्बन्ध में जनपद में मेल के आयोजन की तैयारियो को लेकर जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने आज संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। डीएम ने बताया कि शिक्षुता प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओ को उद्योगो, अधिष्ठानो तथा एमएसएमई में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को प्रारम्भ किया गया हैं। उक्त के अन्तर्गत अप्रेन्टिसशिप के अन्तर्गत प्रदेश अधिकाधिक युवाओ को जोड़ने एवं रोजगार उपलब्घ कराने के दृष्टिगत आगामी 21 अप्रैल 2022 को अप्रेन्टिसशिप मेला का आयोजन किया गया हैं।

मेले के नामित नोडल अधिकारी प्राचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को निर्देशित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि मेले के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियो को पूर्ण करा लिया जाय। इसके साथ ही साथ मेले का विभिन्न माध्यमो से वृहद प्रचार प्रसार कराया जाय साथ ही साथ मेले की तैयारियो का नियमित रूप से प्राचार्य आईटीआई अनुश्रवण भी करते रहें।
डीएम ने कहा कि अप्रेन्टिसशिप मेला के सम्बन्ध में जिले के अधिष्ठानो तथा अभ्यर्थियो का शिक्षुता प्रशिक्षण के राष्ट्रीय पोर्टल www.apprenticeindia.org.in पर पंजीकरण तत्काल प्रभाव से प्रारम्भ करा दिया जाय तथा मेले की तिथि से पूर्व समस्त पंजीकृत अधिष्ठानो एवं शिक्षुओ की रिक्तियो को पोर्टल पर नियमित रूप से प्रदर्शित करने की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि जनपद में निर्धारित 300 अप्रेन्टिसशिप के लक्ष्य को विभागवार समन्वय स्थापित करते हुये उनके कार्य एवं रिक्तियो के अनुसार लक्ष्य निर्धारित किया जाय ताकि वे मेले में आये हुये अप्रेन्टिसशिप युवाओ को अपने ट्रेड के अनुसार चयन कर सकें।
उन्होने कहा इसके अतिरिक्त जनपद के बड़े उद्यमियो, व्यापारिक संगठनों, निजी उद्योगो तथा एमएसएमई जो शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान किये जाने की श्रेणी में आच्छादित है तथा इनका शिक्षुता प्रशिक्षण के क्रियान्वयन से सम्बन्धित राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण नही हैं। ऐसे समस्त उद्योग/अधिष्ठान तथा एमएसमएई का राष्ट्रीय पोर्टल पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित कराते हुये उनके रिक्तियो के अनुसार लक्ष्य निर्धारित कराते हुये उन्हें अप्रेन्टिसशिप मेला में प्रशिक्षुओ को चयन के लिये अपना कैम्प लगवाने हेतु निर्देशित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.