अमेठी:तहसील मुसाफिरखाना का औचक निरीक्षण

0
716

अमेठी से सफीर अहमद की रिपोर्ट

कार्यों में लापरवाही करने पर पेशकार को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा रिकॉर्ड कीपर को निलंबित करने के निर्देश

अमेठी: तहसील मुसाफिरखाना का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम एसडीएम न्यायालय कक्ष का निरीक्षण किया जहां पर पेशकार बिना मास्क लगाए पाए गया मौके पर ही ₹500 का जुर्माना लगाया। इसके बाद एसडीएम न्यायालय में दर्ज मुकदमों की जानकारी ली एवं 5 साल से पुराने केस व उनके निस्तारण के संबंध में पाया कि समयान्तर्गत पुराने मुकदमे का निस्तारण नहीं किया गया है तथा धारा 80 के 22 मुकदमे दर्ज हैं।

जो कि 45 दिन में निस्तारण किया जाना था परंतु निस्तारण नहीं किया गया है। जिस पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए पेशकार जितेंद्र पाल को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए। इसके बाद फौजदारी अहलमद से मिसिलबंद रजिस्टर में धारा 107/116 व 151 के अंतर्गत अभी तक कितने चालान आए व उसके सापेक्ष कितने आदेश पारित किए गए तथा छह माह पहले के लंबित प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली, जिसमें पाया कि दिसंबर तक लंबित प्रकरणों का निस्तारित किया गया है उसके बाद जनवरी-फरवरी व 20 मार्च तक छ: माह पूर्ण होने के बाद भी लंबित प्रकरणों को अभी तक निस्तारित नहीं किया गया है जिस पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए फौजदारी अहलमद अशोक सिंह से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। इसके बाद राजस्व अभिलेखागार कक्ष का निरीक्षण किया यहां पर पाया कि 2015 से अग्निशमन यंत्र चेक नहीं किया गया है जिस पर एसडीएम को तत्काल अग्निशमन विभाग से वार्ता कर यंत्र को चेक कराने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही अभिलेखों के रखरखाव का निरीक्षण किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कृषि भूमि आवंटन एवं आवास आवंटन के संबंध में जानकारी ली जिसमें उन्होंने पाया कि लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत की सूचना प्रेषित की गई थी परंतु मौके पर एसडीएम द्वारा अनुमोदित पत्रावली नहीं दिखाई गई, जिस पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए रिकॉर्ड कीपर राम कंठ को निलंबित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही राजस्व वसूली को लेकर 10 बड़े बकायेदारों में से कितने के खिलाफ कार्यवाही की गई है के संबंध में जानकारी ली जिस पर तहसीलदार ने बताया कि सोमवार से वसूली प्रारंभ की जाएगी। उपरोक्त समस्त अनियमितताओं पर उप जिलाधिकारी से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को समय से कार्यालय आने एवं जन सामान्य की शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.