अमेठी: डीएम ने किया औचक निरीक्षण,मिली कई खामियां

0
514
अमेठी: जिलाधिकारी अरुण कुमार ने आज थाना अमेठी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अपराध रजिस्टर, हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर नियुक्ति रजिस्टर, ग्राम अपराध रजिस्टर, माननीय न्यायालय द्वारा भेजे जाने वाला समन रजिस्टर सहित अन्य रजिस्टरों का निरीक्षण किया। अपराध रजिस्टर में कई ऐसे मामले पाए गए जिनकी निर्धारित तिथि बीत जाने के बाद भी अभी तक उनमें विवेचना नहीं हुई थी जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की।

उन्होंने कहा कि जो मुकदमा अपराध रजिस्टर में दर्ज हो उन्हें संबंधित ग्राम अपराध रजिस्टर में जरूर दर्ज करें। हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर में 79 हिस्ट्रीशीटर दर्ज हैं। त्यौहार रजिस्टर के निरीक्षण में ईद का त्यौहार दर्ज नहीं पाया गया। नियुक्ति रजिस्टर भी अपडेट नहीं था जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की।

न्यायालय द्वारा भेजे जाने वाले समन में डीएम ने कहा कि जो भी मामले तमिला हेतु लंबित हैं उन्हें तत्काल तमिला कराएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गंभीर अपराध वाले मामलों में जल्द से जल्द विवेचना कर चार्जशीट दाखिल करें जिससे अपराधी को जल्द से जल्द सजा दिलाई जा सके। संगीन अपराध वाले मामलों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डी एम ने कहा कि पोक्सो एक्ट, एसी/एसटी एक्ट के अंतर्गत जो भी मुकदमा दर्ज किए गए हैं उनकी समय सीमा के अंतर्गत विवेचना कर अपराधियों को सजा दिलायें। इसके साथ ही डीएम ने मालगृह का निरीक्षण किया इस दौरान माल खाना का रजिस्टर मौके पर उपलब्ध नहीं पाया गया। डीएम ने एसडीएम अमेठी को मौके पर मौजूद रहकर माल खाना में मौजूद सामग्री का मिलान कराने का निर्देश दिया। इसके बाद डीएम ने आइजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों की समीक्षा की इस दौरान उन्होंने पाया कि कुल 33 संदर्भ समय सीमा के अंतर्गत लंबित हैं। निरीक्षण के दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी अमेठी पीयूष कांत राय, एस ओ अमेठी श्याम सुंदर सहित अन्य संबंधित मौजूद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.