अमेठी:विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का DM ने किया शुभारंभ

0
341

अमेठी से सफीर अहमद की रिपोर्ट

अमेठी: जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अरुण कुमार ने गौरीगंज स्थित मनीषी महिला महाविद्यालय में विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया।

इस दौरान उन्होंने बताया निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में जनपद अमेठी की समस्त विधानसभाओं की निर्वाचक नामावलियों का समय सारणी के अनुसार पुनरीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण पूर्व एवं विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 17 नवम्बर 2020 को एकीकृत निर्वाचक नामावली का आलेख्य प्रकाशन, दिनांक 17 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2020 दावे तथा आपत्तियों दाखिल करना, दिनांक 28 नवम्बर, 05 दिसम्बर, 22 नवम्बर व 13 दिसम्बर 2020 को पुनरीक्षण हेतु विशेष अभियान, दिनांक 05 जनवरी 2021 को दावे व आपत्तियों का निस्तारण, दिनांक 14 जनवरी 2021 को स्वास्थ्य मापदण्डों की जांच और अन्तिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति व अद्यतन डेटाबेस और पूरक सूचियों की छपाई तथा दिनांक 15 जनवरी 2021 को निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में अर्हता 01 जनवरी 2021 के आधार पर 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नागरिक जिनका नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित नही है तो उनका नाम फार्म-6 भरकर निर्वाचक नामावली में सम्मिलित कराया जायेगा और निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मृतक, डुप्लीकेट, स्थायी रूप से शिफ्टेड मतदाताओं का चिन्हांकन किया जायेगा, उसके लिए प्रारूप-7 प्राप्त कर निर्वाचक नामावली से विलोपित किया जायेगा। इसी प्रकार निर्वाचक नामावली में किसी भी प्रकार की त्रुटि यथा नाम, पिता/पति का नाम, मकान संख्या, आयु, लिंग, फोटो का शुद्ध कराने हेतु प्रारूप-8 पर आवेदन किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्यक्रम का स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित करेंगे तथा सार्वजनिक जानकारी हेतु संबंधित कार्यालयों की सूचना पट पर प्रदर्शित किया जाएगा। निर्वाचक नामावली के परीक्षण के दौरान पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों में संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे तथा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्यवाही पूर्ण की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत पुनरीक्षण कार्य में लगे सभी अधिकारियों/कार्मिकों को मास्क, सैनिटाइजर अपने पास रखना होगा, किसी भी घर के एक या दो सदस्य से ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 2 गज की दूरी से वार्ता करेगा, अनावश्यक भीड़ इकट्ठा करके एक साथ कई परिवारों का विवरण दर्ज नहीं करेगा, सैनिटाइजर की सीसी साथ रखना होग और किसी की अभिलेख को देखने हस्ताक्षर कराने के पश्चात हाथों को सैनिटाइज करना होगा। इस दौरान उपजिलाधिकारी गौरीगंज संजीव कुमार मौर्य, तहसीलदार गौरीगंज घनश्याम भारती तथा बीएलओ व सुपरवाइजर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.