जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में पंचायतीराज दिवस का आयोजन

0
138

अमेठी: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर व आजादी की 75 वीं वर्ष गाँठ पर आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जम्मू-कश्मीर के पल्ली ग्राम पंचायत जनपद सांबा की ग्राम सभा में आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जनपद अमेठी की सभी ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारियों व सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में एलईडी स्क्रीन लगाकर प्रधानमंत्री के मन की बात के कार्यक्रम को बड़ी गंभीरता के साथ सुना गया।

इसी क्रम में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने विकास खंड बहादुरपुर की ग्राम पंचायत ब्राह्मनी के पंचायत घर में आयोजित कार्यक्रम में सहभागिता की।  प्रधानमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि पंचायती राज व्यवस्था भारत को सशक्त राष्ट्र बनाने में अहम भूमिका निभाती हैं पंचायतें सशक्त होगी तो हमारा देश अवश्य सशक्त होगा। कहा कि पंचायतों को जो फंड मिल रहा है अब उसकी ऑनलाइन ऑडिट की व्यवस्था कर दी गई है स्वामित्व योजना का लाभ भी पंचायतों को मिल रहा है। पंचायतों में ट्रेनिंग की नई व्यवस्था लागू की जाएगी गांव-गांव तक मूलभूत सुविधाएं प्रत्येक ग्राम पंचायत में लागू हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के प्रत्येक परिवार को शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएगी। पंचायत की भूमिका बड़ी होती है पंचायतों की बहुत शक्तियां हैं और बड़े अधिकार उन्हें प्रदान किया गया है। पंचायतों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी ताकि हमारी महिलाएं भी सशक्त होकर कार्य कर सकें

प्रधानमंत्री  के कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी द्वारा ग्राम वासियों को तीन संकल्प दिलाए गए, जिनमें पहला गांव स्वच्छ और हरा भरा हो दूसरा गांव में जल की पर्याप्त उपलब्धता हो और तीसरा गांव स्वस्थ हो का संकल्प दिलाया, इसके उपरांत जिलाधिकारी ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। पंचायती राज दिवस के इस कार्यक्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, खंड विकास अधिकारी बहादुरपुर सहित अन्य संबंधित अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत ब्राह्मनी के आम नागरिक उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.