डॉक्टर व नर्स की लापरवाही से बच्चे की गई जान

0
657

अमेठी:खबर यूपी के अमेठी से है जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सत्थिन में प्रसव के लिए आयी महिला को नर्स ने अस्पताल से डिस्चार्ज कर हिन्द जच्चा बच्चा केंद्र, बाज़ार शुक्ल, रानीगंज रोड स्थित सत्थिन में भर्ती करा दिया जहां प्रसव के दौरान बच्चे की मौत हो गई।

अमेठी जनपद के अंतर्गत बाज़ार शुकुल विकास खंड के सत्थिन में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सत्थिन गाँव की रहनें वाली एक महिला को उसके परिजन प्रसव हेतु ले गये जहाँ डयूटी पर तैनात नर्स ने चेक अप कर बताया कि नार्मल डिलीवरी होगी और जच्चा बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं तत्पश्चात महिला को भर्ती कर लिया वहीं आठ बजे सुबह से लेकर पांच बजे शाम तक जोर जबरदस्ती किया किन्तु डिलीवरी नहीं हो सकी तो उन्होंने गाँव के ही एक प्राइवेट नर्सिग होम में भर्ती करा दिया ।

पी एच सी की नर्स ने अस्पताल से डिस्चार्ज कर भर्ती कराया प्राइवेट नर्सिंग होम में, प्रसव के दौरान हुई बच्चे की मौत।

हैदरगढ़ बाराबंकी जिले के गांव कैथी मजरे मुस्तफाबाद निवासी एक महिला को उसके परिजन प्रसव के लिए पी एच सी सत्थिन ले गए जहां ड्यूटी पर तैनात नर्स विमला देवी ने भर्ती कर लिया और शाम के 5 बजे अस्पताल में भर्ती करने के बाद परिजनों पर दबाव डालकर स्थानीय प्राइवेट नर्सिंग होम में नॉर्मल डिलीवरी के लिए भर्ती करा दिया।

भर्ती करने के बाद नर्सिंग होम की संचालिका डॉ नजमा खान ने बताया कि प्रसव के लिए ऑपरेशन करना होगा। खर्च पुंछने पर कहा गया कि बाद में बताया जाएगा। ऑपरेशन के बाद बच्चे की मौत हो गई और ऑपरेशन के नाम पर 24 हजार 3 सौ रुपया के लिया। टांका कटवाने के लिए आने पर फिर से 5 हजार रूपए लगेगा।

पीड़ित महिला के पति गुफरान अहमद निवासी कैथी, सुबेहा जिला बाराबंकी ने पुलिस को लिखित तहरीर दिया है जिसमें पीड़ित ने कहा है कि नर्सिंग होम की डॉक्टर की लापरवाही से बच्चे की मौत हो गई। पीड़ित ने ये भी आरोप लगाया है कि नर्सिंग होम की संचालिका डॉ नजमा खान ने न तो मरीज के इलाज का पर्चा दिया और न ही कोई दवा। धमकी देकर भगा दिया।
ऐसे में झोला छाप नर्सिंग होम संचालक व दलाली करने वाली सरकारी अस्पताल की नर्स पर पुलिस क्या कुछ कार्यवाही कर पायेगी या ऊंची रसूख के चलते एक गरीब की फरियाद दान जाएगी।

खबर यूपी के अमेठी से है जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सत्थिन में प्रसव के लिए आयी महिला को नर्स ने अस्पताल से डिस्चार्ज कर हिन्द जच्चा बच्चा केंद्र, बाज़ार शुक्ल, रानीगंज रोड स्थित सत्थिन में भर्ती करा दिया जहां प्रसव के दौरान बच्चे की मौत हो गई।

 

अमेठी से सुरेन्द्र शुक्ला की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.