आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने किया बच्चों का वजन एवं चिन्हीकारण

0
517

गृह भ्रमण कर कोरोना वायरस से बचने के लिए दिए टिप्स

22 मार्च तक चलेगा पोषण पखवाड़ा

शिवगढ़(रायबरेली): चल रहे पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायत बैंती में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं ने गृह भ्रमण कर नवजात शिशुओं एवं बच्चों का वजन किया। विदित हो कि 8 मार्च से 22 मार्च तक आयोजित किए जा रहे पोषण पकवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को ग्राम पंचायत बैंती में आंगनबाड़ी केंद्र प्रथम की कार्यकत्री जनक दुलारी व आंगनबाड़ी केंद्र तृतीय की कार्यकत्री सरवर जहां व सहायिका निर्मला देवी ने गृह भ्रमण कर बच्चों का वजन एवं चिन्ही करण किया। वहीं बच्चों के माता पिता एवं परिवार को जागरूक करते हुए उन्हे स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया।

जनक दुलारी ने गृह भ्रमण के दौरान बच्चों के परिवार को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से घबराए नहीं सावधानियां बरतें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं,भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचें। वहीं जनक दुलारी ने बच्चों के माता-पिता एवं परिवार को प्रेरित करते हुए कहा कि आंगन एवं घर के आस-पास गृह वाटिका लगाएं जिससे बिना केमिकल वाली सब्जियां और फल घर में आसानी से मिल सके।

जनक दुलारी ने मां और बच्चे के खानपान पर विशेष जोर देते हुए कहा कि मां और बच्चे को एनीमिया से बचाने के लिए सजग रहना होगा, खानपान में हरी सब्जियों एवं फलों का पर्याप्त मात्रा में प्रयोग करना होगा। जनक दुलारी ने कहा कि गर्भवती मां के पोषण ध्यान देने के साथ ही 5 वर्ष तक के बच्चों के पोषण पर विशेष जोर देने की आवश्यकता होती है। क्योंकि इस अवस्था में बच्चे का मानसिक विकास सबसे तीव्र गति से होता है जिसका उसके संपूर्ण जीवन पर प्रभाव पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.