अमेठी:प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना समिति की बैठक

0
378

अमेठी: जनपद के प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा की अध्यक्षता में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए जिला योजना समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई । बैठक में 05 अरब 59 करोड 68 लाख रूपये के परिव्यय की स्वीकृति प्रदान की गई।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना की जनपद के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। विकास कार्य पूर्ण पारदर्शिता एवं गुणवत्तापरक ढंग से पूरा हों, जिससे समस्त जनपदवासी लाभान्वित हो। उन्होंने विकास कार्यों एवं प्रगति के विवरण की जानकारी जनप्रतिनिधियों को समय-समय पर देते रहने को कहा। बैठक में जिला योजना में शामिल कार्य योजना का विभागवार जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने सदन में विस्तृत चर्चा की। जिला योजना में शामिल समस्त कार्यों को कराने के लिए जिला योजना में प्रस्तावित परिव्यय पर समस्त सदस्यों ने सहमति जताते हुए स्वीकृति प्रदान की। जिला योजना की बैठक में विभागों की ओर से तैयार किये गये कार्य योजना के तहत कार्यों के सम्पादन के लिए 05 अरब 59 करोड़ 68 लाख कार्य योजना को स्वीकृति प्रदान की गई।

इस कार्य योजना में कृषि, चिकित्सा, सड़क एवं पुल, ग्रामीण पेयजल, ग्रामीण आवास, नगरी एवं ग्रामीण पेयजल, स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया। जिला योजना में सड़क एवं पुल के लिए 182 करोड़ 98 लाख 94 हजार, स्वास्थ्य एवं एलोपैथिक चिकित्सा के लिए 29 करोड़ 34 लाख, ग्रामीण आवास में 25 करोड़ 56 लाख 69 हजार, रोजगार कार्यक्रम में 123 करोड़ 27 लाख 45 हजार, निजी लघु सिंचाई हेतु 27 करोड़ 48 लाख 40 हजार व नगरीय पेयजल के लिए 03 करोड़ 32 लाख 80 हजार प्रमुख रहीं। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों के सुझावों को गम्भीरता से लिया जाय।

शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन धरातल पर किया जाय। कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही करने वाले अधिकारी कत्तई बख्शे नहीं जायेगें। प्रभारी मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों का मो0न0. जरूर रखें, और यदि उनका फोन आये तो उनसे बात जरूर करें। ऐसा नहीं करने पर सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं को दूर करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना समिति के लिए एक अलग से पोर्टल बनाकर एक कमेटी का गठन किया जाय साथ ही सभी विकास कार्याें की प्रगति उस पोर्टल पर अपलोड की जाय। प्रभारी मंत्री ने कोरोना वायरस को लेकर आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से घबरायें नहीं, अपने आस-पास साफ-सफाई रखें।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता व सतर्कता से ही बचाव सम्भव है। इसके साथ ही जिला अस्पताल में कोरोना वायरस आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने के निर्देश दिये। बैठक में मा0 सदस्यों ने रिबोरिंग की समस्या, आवारा पशु, मनरेगा के जाबकार्ड धारकों को भुगतान, धान खरीद के भुगतान, सडक सहित अन्य मुद्दों पर प्रभारी मंत्री से शिकायत किया, जिसपर प्रभारी मंत्री ने मा0 सदस्यों को आस्वश्त करते हुए कहा कि आपकी शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर जिला प्रशासन द्वारा निराकरण कराया जाय जिलाधिकारी अरूण कुमार ने प्रभारी मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का आश्वासन दिया एवं सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ किया। बैठक में एमएलसी दीपक सिंह, एमएलसी शैलेंद्र प्रताप सिंह, विधायक गौरीगंज  राकेश प्रताप सिंह, विधायक अमेठी गरिमा सिंह, विधायक तिलोई श्री मयंकेश्वर शरण सिंह, पूर्व विधायक श्री तेजभान सिंह,  सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

अमेठी से सफीर अहमद की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.