वैज्ञानिक आरती कुमार उत्कृष्ट महिला अवार्ड से सम्मानित

0
239

शिवगढ़(रायबरेली) कम्युनिटी इंपॉवरमेंट लैब की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीइओ एवं वैज्ञानिक आरती कुमार को समाज सेवा के लिए उत्कृष्ट महिला अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
यह सम्मान लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आईएएस डॉ.नवनीत शहगल,आईएस राधा चौहान व एलएमए के उपाध्यक्ष ए.के. माथुर द्वारा लखनऊ में दिया गया है। विदित हो कि आरती कुमार ने अपनी शिक्षा में कंप्यूटर साइंस अभियांत्रिकी के साथ जैव सूचना विज्ञान से स्नाकोत्तर की पूरी पढ़ाई नन्यांग टेक्नोलॉजिकल विश्वविद्यालय सिंगापुर में रहकर की। जहां से 2006 में यूपी के रायबरेली जनपद में स्थित शिवगढ़ आ गई। शिवगढ़ आई आरती कुमार ने अपने अर्जित ज्ञान से नवजात शिशुओं को बचाने एवं उनके बेहतर स्वास्थ्य हेतु पारंपरिक ज्ञान और विज्ञान पर आधारित विश्व स्तरीय कई शोधों एवं कार्यक्रमों का नेतृत्व किया। विदित हो कि इससे पूर्व देश में प्रतिवर्ष लाखों नवजात शिशुओं और हजारों माताओं की मौत हो जाती थी, जिसमें यूपी पीछे नहीं था। आरती कुमार ने इस पर गहनता से शोध किया कि कैसे हम उन्हें बचाने में सक्षम हो सकते हैं। इसके लिए आरती कुमार ने कई ऐसे विश्व स्तरीय शोधों का नेतृत्व किया। जिनमें वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार प्रभावी नीतियां एवं नवीन स्वास्थ्य तरीकों की खोज और उनका निर्माण हो पाया है।
आरती कुमार अनेक अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की शोध पत्रिकाओं अर्थात रिसर्च पेपर की मुख्य लेखिका भी रही हैं। भारत देश के साथ ही उत्तर प्रदेश के सबसे प्रभावी और सफल स्वास्थ्य कार्यक्रम कंगारू मदर केयर के तकनीकी संचालन का भी नेतृत्व आरती कुमार कर रही हैं। जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन के तत्वाधान में हर मां की सम्मानजनक देखभाल और हर शिशु को केएमसी दिलाने के उद्देश्य से संचालित किया जा रहा है। अभी तक समूचे यूपी प्रदेश में केएमसी एप युक्त 171 केएमसी लाउंजों का निर्माण हो चुका है। जिससे कुल 1 लाख से भी ज़्यादा शिशुओं को केएमसी प्राप्त हो चुकी है।

आरती कुमार ने की थी ‘अग्रिमा’ की संकल्पना

प्रदेश में सबसे सम्मानित स्वयंसेविका “अग्रिमां” की संकल्पना और सृजन आरती कुमार ने ही की थी। जिसमें प्रदेश की दर्जनों युवतियों ने अपने अमूल्य जीवन के 2 वर्ष मां और शिशुओं की सेवा के लिए दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के केएमसी कार्यक्रम में शामिल होकर अग्रीमाओं ने अब तक 50,000 से भी अधिक माताओं की निस्वार्थ सेवा की है।
अग्रीमाओं को उनके सेवाभाव के लिए यूपी के मुख्यमत्री वीरता पुरस्कार और एचटी अवॉर्ड से सम्मानित कर चुके हैं।

सीइएल को पिछले सप्ताह मिल चुका है नवाचार उत्कृष्टता आईसीसी उत्प्रेरक अवार्ड

कम्युनिटी इंपॉवरमेंट लैब को पिछले ही सप्ताह नवाचार उत्कृष्टता आईसीसी उत्प्रेरक अवॉर्ड से भी सम्मान मिल चुका है। आरती कुमार कनाडा देश के सबसे प्रतिष्ठित शोध संबंधित सम्मान “ग्रैंड चैलेंजेस अवॉर्ड” की 5 बार हकदार रह चुकी हैं। हाल ही में अमेरिका की मेलिंडा गेट्स ने अपनी प्रथम पुस्तक “द मोमेंट ऑफ लिफ्ट” में उन महिलाओं का उल्लेख किया है। जिनके मानवीय कार्यों से वे सबसे ज़्यादा प्रभावित हुई है..उन महिलाओं में आरती कुमार का विशेष उल्लेख हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.