युवा विकास समिति के द्वारा हुआ योग शिविर का आयोजन

0
439

रिपोर्ट मो परवेज

स्वस्थ मन और मस्तिष्क के लिए योग का दिनचर्या मे शामिल होना है जरूरी – सिद्धार्थ त्रिवेदी

लालगंज – आज लालगंज के चंद्रशेखर मेमोरियल पब्लिक स्कूल के प्रांगण मे युवा विकास समिति द्वारा निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया ।
योग शिविर मे गुरूकुल कांगडी विश्वविद्यालय हरिद्वार से आए योग प्रशिक्षको ने योग गुरु अमित त्रिपाठी की अगुवाई मे उपस्थित लोगों को योग की विभिन्न मुद्राओं द्वारा योगाभ्यास कराया और योग की आम आदमी के मन मस्तिष्क मे पडने वाले सकारात्मक प्रभावो के बारे मे भी विस्तार से बताया । इससे पहले योग शिविर कार्यक्रम की शुरुआत समाजसेवी वरिष्ठ भाजपा नेता दीप प्रकाश शुक्ला ने गायत्री मंत्र का उच्चारण करके किया । इस अवसर पर श्री शुक्ला ने कहा कि योग भारतीय सनातन संस्कृति व भारतीय संतो व योग वेत्ताओं द्वारा दुनिया को दी गई एक महत्वपूर्ण धरोहर है अच्छा है कि भारत सहित पूरी दुनिया योग के महत्व को स्वीकार कर रही है ।
वहीं युवा विकास समिति के संस्थापक/अध्यक्ष सिद्धार्थ त्रिवेदी ने कहा आज पूरी दुनिया तमाम तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों की चपेट मे है । योग द्वारा काफी हद तक इन बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सकता है स्वस्थ मन और मस्तिष्क के लिए योग का दिनचर्या मे शामिल होना है जरूरी वहीं कार्यक्रम मे करणी सेना भारत के प्रदेश प्रवक्ता धर्मेंद्र सिंह ने कार्यक्रम मे शिरकत किए व संबोधित करते हुए कहा कि योग दिनचर्या मे अति महत्वपूर्ण है योग की शुरुआत भारत मे 3000 ईसापूर्व हुई थी जो आज पूरे विश्व मे फैल चुका है योग शरीर के संतुलन को बनाने मे अत्यधिक सहयोग देता है वही समिति के सचिव सचिन तिवारी ने कहा कि योग को हम सबको अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए , योग हमारे तन मन को शुद्ध और निरोग रखता है , आज जबकि पूरी दुनिया कोरोना के कहर से जूझ रही है ऐसे में योग हमें ऐसे वायरस से बचने में काफी मदत कर सकता है, योग से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है ।
कार्यक्रम मे विजय त्रिपाठी,अमित त्रिपाठी, मुकेश बाजपेई , प्रदीप बाजपेई, निखिलेश तिवारी, राजन बाजपेई, सूर्य कुमार बाजपाई, सचिन तिवारी,चंद्रशेखर सिंह, शुशील शुक्ला सहित अन्य गणमान्य सामिल रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.