पुलिस अधीक्षक ने फीता काटकर पुलिस चौकी का किया उद्घाटन

0
620

रिपोर्ट राम मोहन यादव उर्फ (रुस्तम)

खीरों (रायबरेली) 07 मार्च – थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी लल्लाखेड़ा के जर्जर भवन का जनसहयोग से हुये जीर्णोद्धार के बाद उदघाटन पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई ने फीता काटकर किया । लल्लाखेड़ा पुलिस चौकी मे बीते दो वर्ष से किसी पुलिस कर्मी के नहीं रहने से यह जीर्ण-शीर्ण स्थिति मे पहुँच गया था । जिसके बाद यह भवन जानवरो का बसेरा बन गया था । खबर

प्रमुखता से प्रकासित किया था । जिसके बाद पुलिस अधीक्षक ने यहाँ पर चौकी इंचार्ज की नियुक्ति कर इस भवन का जीर्णोद्धार कराने के निर्देश दिये थे । जन सहयोग से इस पुलिस चौकी भवन का जीर्णोद्धार किया गया ।

खीरो थाना क्षेत्र की पुलिस चौकी लल्ला खेड़ा उन्नाव जनपद के बिहार व मौरवा थाना की सीमा की पुलिस चौकी है । इस पुलिस चौकी खीरों ब्लाक के डोडेपुर , बेहटा सातनपुर , गोनामऊ , चडौली , अतरहर , ऐंधी व कुसंडी सहित सहित सात ग्राम पंचायतों के 11 गाँव आते है । बीते कई वर्षो से यहाँ पर पुलिस बल नहीं होने के चलते पड़ोसी जनपद के अपराधियो की गतिविधियाँ बनी रहती थी । वर्ष 1982-83 मे जनपद के प्रथम सांसद व पूर्व कविनेट मंत्री स्व0 बैजनाथ कुरील के पैतृक घर मे हुयी चोरी के बाद तत्कालीन गवर्नर रमेश भण्डारी द्वारा उनके घर के बगल मे इस पुलिस चौकी को स्थापित करने की संस्तुति की गई थी । जिसके कई वर्ष बाद पुलिस चौकी का भवन निर्माण हुआ था ।जिसमे शुरुवात मे वायरलेस सेट के साथ एक उपनिरीक्षक , एक दीवान व चार सिपाहियो की नियुक्ति की गई थी । धीरे धीरे यह पुलिस चौकी मात्र कागजो पर सिमट गई । तथा यहाँ पर तैनात पुलिस कर्मियों की संख्या घटाकर उन्हे खीरों थाने बुला लिया गया । बीते कई वर्षो तक पुलिस चौकी भवन मे पुलिस कर्मियों के न रहने से देखरेख के अभाव मे भवन जर्जर हो गया था । तथा यहाँ पर जानवरो का बसेरा हो गया । अमर उजाला द्वारा प्रकसित खबर के बाद इस जीर्ण शीर्ण भवन का जन सहयोग से जीर्णोद्धार कराया गया ।

पुलिस चौकी लल्लाखेड़ा के जीर्णोद्धार भवन का उदघाटन करते हुये पुलिस अधीक्षक रायबरेली स्व्पनिल ममगाइन ने कहाँ की आज के बाद यहाँ पर चौकी इंचार्ज के साथ ही पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है । यहाँ पर पुलिस बल मौजूद रहने के बाद गैर जनपद के अपराधियो की गतिविधियों और अपराधों पर अंकुश लगेगा । यह पुलिस बल कानून ब्यवस्था को बनाए रखने , अपराध नियंत्रण के साथ ही अन्य सूचना पर तत्काल पहुँच कर स्थानीय लोगो के सहयोग से मामलो का निस्तारण करेगा । तथा जिन मामलो का निस्तारण नहीं होगा । उन्हे खीरों थाने के लिए स्थानांतरित करके आवश्यक कार्यवाही कराने मे आप लोगो की मदद करेगा । आज के बाद से इस क्षेत्र के लोगो को 24 घंटे पुलिस का सहयोग मिलेगा । पुलिस चौकी मे आने जाने के रास्ते की समस्या व पीने के पानी की समस्या को देखते हुये उन्होने एसडीएम लालगंज जीतलाल सैनी से पुलिस चौकी तक आवागमन के लिए रास्ते के लिए जमीन की ब्यवस्था कराने की बात काही । इस दौरान उन्होने ग्रामीणों से अपराधों के नियंत्रण में पुलिस का सहयोग करने की अपील के साथ आगामी पर्व होली की सभी को शुभकामानाए दिया । इस मौके पर प्रशिक्षु आईपीएस व प्रभारी निरीक्षक लालगंज पलाश बंसल क्षेत्राधिकारी इन्द्रपालसिंह , प्रभारी निरीक्षक मणिशंकर तिवारी , चौकी इंचार्ज लल्लाखेड़ा हरिमोहन सिंह , ग्राम प्रधान अब्दुल समद , सुनीता देवी , शिव शरण यादव , रिंकू सिंह सहित कई थानों के प्रभारी निरीक्षक व बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी व आसपास के गाँव के ग्रामीण मौजूद थे ।

इन्सेट – पुलिस चौकी लल्ला खेड़ा भवन के उदघाटन के लिए जाते समय रास्ते मे सड़कों व खेतो मे बेसहारा पशुओं को घूमता व नुकसान करते देखने के बाद उपस्थित लोगो को संबोधित करते समय पुलिस अधीक्षक रायबरेली ने कहा कि जनपद मे सबसे अधिक आवारा पशु खीरों क्षेत्र मे है । जिनसे किसानो की फसलों का नुकसान हो रहा है । उन्होने उप जिलाधिकारी लालगंज जीत लाल सैनी से क्षेत्र में बने गो संरक्षण केन्द्रों की क्षमता बढ़ाकर किसानो के आवारा जानवरो को बंद करवाने के निर्देश दिये ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.