आम जनता तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने में आशाओं की अहम भूमिका-स्मृति ईरानी

0
86

उत्कृष्ट कार्य करने पर 39 आशा व तीन आशा संगिनी को चेक व प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

95 लाख 70 हजार की लागत से जनपद के 638 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में किचन गार्डन का शुभारंभ

अमेठी: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जवाहर नवोदय विद्यालय गौरीगंज के प्रांगण में विशाल आशा सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में आशा कार्यकत्रियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मा. सांसद/केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर विधायक तिलोई,जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आशा कार्यकत्रियों के कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी है। वह इसका पूरी ईमानदारी से पालन करें। उन्होंने आशा कार्यकत्रियों से गांव गांव स्वास्थ्य की अग्रदूत बनकर काम करने की अपील की। आशाये स्वास्थ्य विभाग की सबसे निचली व सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। सभी आशाये निष्पक्ष कार्य करें क्योंकि इनका बच्चों के जन्म में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने आष्युमान भारत योजना की शुरूआत की है। जिसके तहत गरीब परिवार को 5 लाख तक का नि:शुल्क इलाज की सहायता दी जाती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में लगभग 6 करोड़ से अधिक गरीब किसानों को फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि 550 करोड़ की लागत से अमेठी के सभी रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में विधायक तिलोई श्री मंयकेश्वर शरण सिंह ने कहा कि आशा अपने क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कराकर उन्हें समस्त प्रसव पूर्ण सेवाएं प्रदान करवाएं। सीएमओ डा. आर.एम. श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक ब्लाक में अच्छा कार्य करने वाली प्रथम एक आशा चयनित किया गया है।

जिसमें प्रथम स्थान के लिए पांच हजार, द्वितीय स्थान के लिए दो हजार व तृतीय स्थान के लिए एक हजार रुपए की धनराशि दी गई। कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने वाली 39 आशाओं और तीन आशा संगनियों को मुख्य अतिथि एवं जिलाधिकारी एवं मा. विधायकगण द्वारा चेक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सीएमओ ने कहा कि इन आशाओ व आशा संगनियॉ ने शासन के द्वारा चलाई रही सभी योजनाओं में अच्छा कार्य कर रही है। कार्यक्रम में जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा ने कहा कि जनसमस्याओं के समाधान हेतु ट्विटर सेवा के साथ-साथ व्हाट्सएप सेवा भी प्रारंभ की जाएगी। जिसमें शिकायतकर्ता घर बैठे ही अपनी शिकायत व्हाट्सएप के माध्यम से अवगत करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प योजना के अंतर्गत जनपद के 13 विकास खंडों में 10-10 विद्यालयों का चयन कर उनका सौंदर्यीकरण कराया गया है, जिसमें कक्षाओं में टाइल्स, ज्ञानवर्धक पेंटिंग, बाउंड्री वॉल, स्वच्छ शौचालय आदि सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। उन्होंने कहा कि सीएसआर के माध्यम से 100 आंगनवाडी केंद्रों को नंदघर के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए एलईडी टीवी, ज्ञानवर्धक पेंटिंग, पोषाहार, स्वच्छ शौचालय आदि सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी उन्होंने कहा कि दरपीपुर स्थित नंदघर का शुभारंभ मा. केंद्रीय मंत्री जी द्वारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जनपद के धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण एवं उन्हें पर्यटन के रूप में विकसित करने हेतु 08 बड़े धार्मिक स्थलों के प्रोजेक्ट का प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेजा जाएगा। कार्यक्रम में मा. केंद्रीय मंत्री ने 95 लाख 70 हजार की लागत से जनपद के 638 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में किचन गार्डन का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि एक किचन गार्डन की लागत ₹15000 है। कार्यक्रम के दौरान उक्त के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद मिश्रा सहित अन्य अधिकारी व भारी संख्या में आशा एवं आशा संगिनी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.