अमेठी:दरपीपुर स्थित नंद घर का सांसद स्मृति ईरानी ने किया शुभारंभ

0
534

अमेठी: सांसद/केंद्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास तथा वस्त्र भारत सरकार स्मृति जुबिन ईरानी ने आज अपने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान दरपीपुर स्थित नंद घर का फीता काटकर शुभारंभ किया।

नंद घर ई-लर्निंग के लिए टेलीविजन, निरंतर बिजली के लिए सौर पैनल, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छ शौचालय इत्यादि सुविधाओं से लैस है। नंद घर के शुभारंभ के बाद केंद्रीय मंत्री ग्राम चौहनापुर में उप मुख्यमंत्री उ. प्र. केशव प्रसाद मौर्य जी के साथ जनसभा को संबोधित किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत जनपद अमेठी के प्राथमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्रों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इस दौरान मा. केंद्रीय मंत्री व मा. उप मुख्यमंत्री जी ने 35 करोड़ 74 लाख 87 हजार की लागत से 26 परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण/शिलान्यास किया।
जनसभा को संबोधित करते हुए मा. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति एवं सम्मान के लिए कृत संकल्पित है। उन्होने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की स्थिति की बेहतरी के लिए किसान सम्मान निधि योजना चालू की गयी है, जिसके तहत 2000/- रूपये प्रति तिमाही की दर से प्रतिवर्ष सभी किसानों के खाते में 6000/- रूपये दिये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार से बिचैलियों की भूमिका न होने पाये, सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है। कहा कि सरकार के द्वारा सीधे किसानों के खाते में पैसा हस्तानान्तरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे सभी पात्र गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव एवं घर-घर में विद्युत कनेक्शन मुहैया कराया जा रहा है तथा सरकार के द्वारा लोगों को पर्याप्त मात्रा में विद्युत उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत घर-घर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि जिनके पास किसी कारणवश शौचालय नहीं हो पाया था उनके लिए भी सरकार के द्वारा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुरूप प्रत्येक गरीब पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। कहा कि जिनके पास भी कच्चा मकान है तथा वे पात्रता की श्रेणी में आते है ऐसे सभी लोगों को सरकार के द्वारा पक्का मकान उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है। उपमुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ मुहैया कराया जा रहा है। इस दौरान मा. केंद्रीय मंत्री व मा. उप मुख्यमंत्री ने जनता की समस्याओं का निस्तारण और तीव्र गति से कराने के लिए अमेठी ट्विटर सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान मा. मंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास विभाग उत्तर प्रदेश श्री राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह), मा. राज्य मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग विभाग उत्तर प्रदेश श्री सुरेश पासी जी, विधायक अमेठी श्रीमती गरिमा सिंह, विधायक तिलोई श्री मयंकेश्वर शरण सिंह, विधायक गौरीगंज श्री राकेश प्रताप सिंह ने भी जनसभा को संबोधित करते हुए स्मृति का किया बखान कहा अमेठी को स्मृति ईरानी जैसा ही सांसद चाहिए था जो कि अमेठी के विकाश के बारे में सोचती है विधायक ने उप मुख्यमन्त्री केशव प्रसाद मौर्य से 6 सड़कों को अपने साथ नाम से जोड़ने की मांग की।कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ ख्याति गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज सहित जनप्रतिनिधि गण, अधिकारीगण व जन सामान्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.