अमेठी-आओ एक नया निर्माण करें, पेड़ों से धरती का श्रृंगार करें -किरण सिंह

0
925

अमेठी -पेड़-पौधों के बिना जीवन की परिकल्पना ही नहीं की जा सकती। सोचने में ही भय की अनुभूति होती है कि यदि पेड़ पौधे न हो तो हम सब सांस कहां से ले।
श्रीलाल साहब सिंह इंटरमीडिएट कॉलेज कल्याणपुर अमेठी के छात्र – छात्राओं ने विद्यालय परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम अभियान के आयोजन की शुरुआत करते हुए श्रीलाल साहब सिंह इंटरमीडिएट कॉलेज कल्याणपुर अमेठी की प्रधानाचार्य किरण सिंह ने यह बात कही कि प्रकृति का जब भी संतुलन बिगड़ा तो सुनामी और उत्तराखंड जैसी विपदाएं सामने आई और प्रकृति का संतुलन बनाए रखने को पेड़ पौधों का होना अत्यंत जरूरी है। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे वाह्य रूप से तो हम छाया व फल आदि देते ही हैं, इसके अलावा आंतरिक रूप से हमारे जीवन को जरूरी बहुमूल्य सांसे भी प्रदान करते हैं।
इसलिए जीवन के लिए हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि कम से कम एक पौधा समय समय पर रोपित करते रहे। आज मैं अपने विद्यालय के छात्रों के साथ देश की जनमानस को आह्वान करना चाहती हूं कि आओ एक नया निर्माण करें, पेड़ों से धरती का श्रृंगार करें।

प्रधानाचार्य किरण सिंह ने आगे कहा कि पर्यावरण की यदि बात करें तो अब संतुलन बिगड़ता जा रहा है। पर्यावरण प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा, तो प्रदूषित पर्यावरण के दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं। उत्तराखंड की विपदा और सुनामी इसका उदाहरण है। कहना गलत न होगा कि यदि अब भी हम सब न चेते तो आने वाला समय हम सभी के लिए काल बनकर आएगा। इस दौरान छायादार, फलदार व औषधीय पौधों का रोपण किया गया। विद्यालय के छात्र छात्रो ने इसे एक पर्व की तरह मना रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.