रायबरेली- स्वच्छ जीवन ही स्वस्थ जीवन होता है

0
390

रायबरेली।. स्वच्छ जीवन ही स्वस्थ जीवन होता है। हम एक स्वस्थ जीवन की कामना तभी कर सकते हैं, जब हमारे आसपास का वातावरण साफ सुथरा हो। इस बात पर जोर देते हुए जिला महिला चिकित्सालय एव मरहम फाउंडेशन की तरफ से संपूर्ण स्वच्छता अभियान (स्वच्छता पखवाड़ा)’ के तहत ‘स्वच्छ भारत, हरित भारत और स्वच्छता हर किसी की जिम्मेदारी’ विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिला अस्पताल के कर्मचारियों ने यह बताया कि आसपास के माहौल का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसी से स्वच्छता का पता लगता है।

स्वच्छता से ही समृद्धि

कार्यक्रम में जिला महिला चिकित्सा अधीक्षक श्री मती रेनू ने कार्यक्रम में मौजूद सभी को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे लिए अनिवार्य है। स्वच्छता से ही समृद्धि आती है। अगर हमारे आसपास साफ-सफाई न रहे, तो हमारा मन उत्साहित नहीं रहता है। जिसके चलते हम अपने कार्य में सौ प्रतिशत नहीं दे पाते हैं। लिहाजा हमारी प्रगति रुक जाती है।स्वच्छता जिस तरीके से हमें आगे बढ़ाने के लिए कारगर है, वैसे ही यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आजकल की आधुनिक जीवनशैली के चलते तमाम बीमारियां फैल रही हैं। ऐसे में हमें और सजग रहते हुए अपने आसपास स्वच्छता रखनी चाहिए ताकि हम अपने आप को स्वस्थ रख सकें।

हम सब की जिम्मेदारी है स्वच्छता

स्वच्छता हमारी अपनी जिम्मेदारी होती है। इसके लिए हमें खुद इस बात का ख्याल होना चाहिए कि हमारे आसपास के माहौल में गंदगी न हो। अगर ये साफ रहेगा, तो तमाम बीमारियां अपने आप दूर हो जाएंगी। हमें अपने परिवार और दोस्तों को स्वच्छता के प्रति जागरुक रखना चाहिए। इस अवसर पर जिला महिला अस्पताल प्रबंधक सुश्री मृणालिनी,मरहम फाउंडेशन अध्यक्ष श्री फ़ैज़ान फ़ारूकी,महिला अध्यक्ष श्रीमती आरती सिंह,सालेह हसन,अरविंद,अबसार,अरशद आदि पदाधिकारी मौजूद रहें।

ब्यूरो रिपोर्ट-मनीष अवस्थी(बीनू)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.