स्वास्थ्य सेवायें और बेहतर की जाएं-DM

0
313

सुल्तानपुर से सुनील राठौर की रिपोर्ट

सुल्तानपुर: जिलाधिकारी दिव्य प्रकाश गिरि की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज आयोजित की गयी, जिसमें वित्तीय प्रगति समीक्षा जननी सुरक्षा योजना मात्र मृत्यु समीक्षा, आशा भुगतान, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर, प्रधानमंत्री वन्दना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय कार्यक्रम आदि की प्रगति समीक्षा कर जिनकी प्रगति संतोष जनक नही रही, सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षक को जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने पल्स प्रतिरक्षण अभियान जनपद में प्रभावी ढ़ंग से चलाकर 05 वर्ष तक प्रत्येक बच्चे को पोलियों खुराक दिये जाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान बीसीपीएम एमआईएस, राष्ट्रीय कार्यक्रम को आम जन तक पहुंचाने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षकों को दिये। उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए पाया कि कुड़वार, जयसिंहपुर, कूरेभार व धनपतगंज की प्रगति संतोष जनक नहीं है। सम्बन्धित एमओआईसी को निर्देशित किया कि इसमें प्रगति लायें। उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि बच्चों की सर्जरी सम्बन्धी सूची उन्हें उपलब्ध करायें और जहां दिक्कत आ रही हो उन्हें अवगत करायें। बैठक में समीक्षा के दौरान पाया कि सासा बहू सम्मेलन अभी तक इस जनपद में नहीं हुआ है। जिसे तत्काल कराया जाय। उन्होंने प्राप्त बाउचरों का भुगतान किये जाने का निर्देशित सम्बन्धित को दिये।बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी सीबीएन त्रिपाठी को निर्देशित किया कि जनपद में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें और बेहतर की जायें तथा गरीबों को विभिन्न योजनाओं का लाभ ससमय मिले। उन्होंने नियमित टीकाकरण एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में प्रगति लाने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बैठक में बताया कि जिले द्वारा गर्भवती महिलाओं को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय जांच गुणवत्ता परख किये जाने पर प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है तथा परिवार कल्याण के कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद विश्व जन संख्या पखवाड़ा में महिलाओं द्वारा गर्भ निरोधक विधि के अन्तर्गत अन्तरा इंजेक्शन का प्रयोग करने में सुलतानपुर को प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। उपरोक्त बैठक के पश्चात् पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान 09 मार्च से संचालन हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी को मुख्य चिकित्साधिकारी ने गत अभियान मोबीलाइजेशन से सम्बन्धित बिन्दुओं बूथ कवरेज बढ़ाये जाने हेतु अन्य विभागों द्वारा की गयी तैयारी एवं रणनीति, स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग व धर्मगुरूओं उद्बोधन सहित रैली के आयोजन के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में पल्स पोलियो अभियान को प्रभावी ढ़ंग से चलाया जाय और 0 से 05 वर्ष तक शतप्रतिशत बच्चों को पालियो की खुराक पिलायी जाय। उन्होंने निर्देशित किया कि इस अभियान में जिन कार्मिकों की ड्यूटी लगायी गयी है उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाय।बैठक में जिला स्तरीय सलाकार की बैठक में सोशल एकाउन्ट विलिटी इन्टरवेशन प्रोजेक्ट के द्वारा जनपद में चल रही स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण की चर्चा की गयी। प्रोजेक्ट मैनेजर सूर्य प्रकाश श्रीवास्तव ने विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारी ली। जनपद में कार्यरत एसएआईपी के प्रतिनिधि अखिलेश शुक्ला ने सभी को प्रोजेक्ट की गतिविधियों एवं प्रगति के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधीक्षक जिला महिला चिकित्सालय डॉ उर्मिला चौधरी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राम आसरे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए एसके द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी डॉ निरीश चन्द्र साहू, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरबी सिंह, डीसी डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि मनरेगा विनय कुमार सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षक व खण्ड विकास अधिकारी व सीडीपीओ आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.